The Interpretation Of Dreams - Book Summary in Hindi



'द इंटरप्रिटेशन ऑफ ड्रीम्स' सिगमंड फ्रायड का वैज्ञानिक रूप से हमारे प्रत्येक मानव सपने के अंदर छिपे गहरे अर्थ का विश्लेषण करने पर काम करता है, जो आपको अपने स्वयं के मानस की अधिक समझ बनाने में मदद करेगा।

एक बच्चे के रूप में मेरे बहुत सारे सपनों में उड़ान भरना शामिल था। मैं हवा में उड़ता, एक पक्षी की तरह मुक्त, और पेड़ों की चोटी, पहाड़ों और हमारे घर के आसपास के शहरों में उड़ता। आपको आश्चर्य नहीं होगा कि आज तक, मेरा सबसे अजीब लक्ष्य एक ऐसे उपकरण का आविष्कार करना है जो मनुष्यों को पक्षियों की तरह उड़ने देता है।

आपको जो आश्चर्य होगा वह यह है कि यह सपना लाखों लोगों का है, हर समय और यह कोई संयोग नहीं है। जब हमारे माता-पिता हमें हवा में फेंक देते हैं और हमें बच्चों के रूप में पकड़ लेते हैं, तो यह वह उत्साह है जो हम बाद के वर्षों में उड़ने का सपना देखते हुए गहराई से तरस रहे हैं। आकर्षक, है ना?

शुरुआत में थोड़ा खिंचाव हो सकता है, लेकिन वास्तविक दुनिया में आप अपने सपनों के बारे में जो सीख सकते हैं, उसमें अभी भी अपने स्वयं के मानस को जानने और सुधारने की बहुत संभावनाएं हैं। और इसे स्वयं मनोविश्लेषण के संस्थापक सिगमंड फ्रायड से बेहतर कौन सीख सकता है?

यहां उनके सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से 3 सबक हैं, सपनों की व्याख्या:
1. सभी सपने हमारी इच्छाओं को पूरा करने का काम करते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर अस्पष्ट होते हैं जो वास्तव में चाहते हैं।
2. "सामान जिससे सपने बनते हैं" के लिए तीन अलग-अलग स्रोत हैं।
3. सपनों को संघनन, विस्थापन और सुसंगतता के माध्यम से व्यवस्थित किया जाता है।

मैं नहीं जानता कि तुम क्या सपना देखते हो, लेकिन जो भी हो, उसके बाद तुम जानेंगे कि क्यों। यहाँ हम आगे बढ़ते हैं !


पाठ १: सपने हमेशा हमारी गहरी इच्छाओं को पूरा करने का लक्ष्य रखते हैं, लेकिन वे अक्सर छिपाते हैं कि यह कौन सी इच्छा है।
सच कहूं तो मुझे अपने सपने शायद ही याद हों। जब मैं ऐसा करता हूं, तो मैं लगभग निराश हो जाता हूं जब सपना वास्तव में कुछ स्पष्ट होता है, जैसे कि मैं अचानक सुपर अमीर या सफल हो जाता हूं। इस प्रकार की इच्छाएँ विशेष नहीं हैं। ज्यादातर लोगों के पास है। सीखने के लिए बहुत कुछ नहीं है।

एक और स्पष्ट इच्छा जो आपके सपने आपके लिए पूरी करना चाहते हैं, वह है आलसी होना। यदि आप आराम का सपना देखते हैं, पूरे दिन बिस्तर पर लेटे रहते हैं या समुद्र तट पर रहते हैं, चिंता से मुक्त हैं, तो सुस्ती की सहज मानव लालसा खेल में है। हालाँकि, अक्सर, हमारे सपने हमारे दिलों में गहरी और कभी-कभी अस्पष्ट इच्छाओं को सफलतापूर्वक छिपा देते हैं।

उदाहरण के लिए, फ्रायड के रोगियों में से एक ने सपना देखा कि उसका सबसे छोटा भतीजा चार्ल्स एक खुले ताबूत में मृत पड़ा हुआ था। जब उन्होंने उसकी स्थिति का विश्लेषण किया, तो यह पता चला कि सपना एक प्रोफेसर के लिए उसके दबे हुए प्यार के बारे में था, जिसके परिवार के साथ संबंध खराब हो गए थे। आखिरी बार उसने उसे चार्ल्स के बड़े भाई ओटो के अंतिम संस्कार में देखा था, उन दुर्लभ घटनाओं में से एक जिसमें वे दोनों शामिल हुए थे।

उसे फिर से देखने का उसका एकमात्र तरीका यह होता कि यदि चार्ल्स मर जाता - तो यही उसके दिमाग ने उसे दिखाया। पागल, है ना? इसलिए सपनों को पढ़ना अखबारों में उन पंक्तियों के बीच पढ़ने जैसा है जहां पत्रकारों को सेंसर किया जाता है। सत्य को खोजने के लिए आपको वह देखना होगा जो स्पष्ट नहीं है।


पाठ 2: आपके सपनों की सामग्री तीन अलग-अलग स्रोतों से आती है।
हम अक्सर सपने देखते हैं कि उसी दिन या पहले क्या हुआ था, लेकिन वास्तविक जीवन की घटनाएं स्वप्न सामग्री के तीन स्रोतों में से एक हैं:
1. हाल की, वास्तविक जीवन की घटनाएं। पिछले 24 घंटों में या यहां तक ​​कि पिछले सप्ताह में जो कुछ भी हुआ है। यदि आप मिस्टर गार्टनर से टकराते हैं, तो शायद वह दिखाई देंगे। ये अक्सर अन्य यादों से भी जुड़ते हैं, इसलिए आप एक बार देखे गए बगीचे के बारे में सपना देख सकते हैं, क्योंकि श्री गार्टनर का नाम समान लगता है।
2. बचपन की यादें। यदि हम इसके बारे में अक्सर सपने देखते हैं, तो हम निश्चित, दूर की यादों की पहचान करने में सक्षम हो सकते हैं जो परिभाषित करते हैं कि हम कौन हैं। फ्रायड के पिता ने उसे बताया कि जब वह वास्तव में छोटा था तो उसके पास कुछ भी नहीं होगा, इसलिए प्रत्येक नई सफलता और पुरस्कार समारोह के साथ, शर्मनाक क्षणों के सपने वापस आ जाएंगे।
3. शारीरिक उत्तेजना। यदि आपने कभी गीला सपना देखा है, तो आपने इसका अनुभव किया है। लेकिन जब आप सो रहे होते हैं तो आपके शरीर पर कोई भी शारीरिक प्रभाव आपके सपनों में बदल जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप विमान में सोते हैं और वह हिलने लगता है, तो आपको सपने में चक्कर आ सकते हैं।

"वह सामान जिससे सपने बनते हैं" खोजने के लिए बहुत सारे स्थान हैं। अब आप जानते हैं कि यह क्या है। लेकिन आपका दिमाग इसे एक साथ कैसे रखता है?

पाठ 3: आपका दिमाग आपके सपनों को उनकी सामग्री को संघनित, विस्थापित और सुसंगत रूप से व्यवस्थित करके तैयार करता है।
हो सकता है कि आपने "बुनाई के सपने" की अभिव्यक्ति सुनी हो। तीन प्रकार के "ऊन" को देखते हुए उन्हें बनाया गया था और आपका दिमाग उन्हें एक साथ कैसे रखता है, यह वास्तव में बहुत दूर नहीं है। आपके सपनों की संरचना तीन तरह से होती है:
1. संघनक। आपके सपने की समयरेखा लिखने के आधे पृष्ठ में लिखित व्याख्या के छह पृष्ठों की आवश्यकता हो सकती है। वह संपीड़न की शक्ति है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी पसंद की नई स्पोर्ट्स कार देखते हैं और तीन साल पहले एक जासूसी फिल्म देखते हैं, तो आपका सपना दोनों को मिला सकता है और आपको रेसिंग सुपर एजेंट में बदल सकता है।
2. विस्थापन। महत्वपूर्ण मामलों को अक्सर सपनों में तुच्छता में दर्शाया जाता है। हो सकता है कि आप अपनी नौकरी से ऊब गए हों और व्यस्त न हों, लेकिन आपके सपने में इसका एकमात्र संदर्भ यह है कि आपकी स्पोर्ट्स कार की लाइसेंस प्लेट में "B0R1NG" लिखा होता है।
3. सुसंगतता। वास्तविक घटनाएं और यादें कितनी भी अलग क्यों न हों, आपका मस्तिष्क हमेशा आपके सभी सपनों के तत्वों को एक तार्किक क्रम में लाएगा। एक लॉनमूवर पर सवार एक साथी रेसर के बारे में सपने देखना अजीब लग सकता है, लेकिन अगर वे दो तत्व हैं, तो आपका दिमाग उन्हें सबसे तार्किक तरीके से जोड़ देगा।

जब आप देखते हैं कि सपने के तत्व कहां से आते हैं और वे एक साथ कैसे जुड़ते हैं, तो अब आप समझ सकते हैं कि सपने अक्सर असली और व्याख्या करने में इतने कठिन क्यों होते हैं। आप इस ज्ञान का क्या करेंगे?

मुझे लगता है कि मैं केवल इसके बारे में सपना देख सकता हूं।


The Interpretation of Dreams Review
'द इंटरप्रिटेशन ऑफ ड्रीम्स' एक विशाल, अत्यधिक जटिल, वैज्ञानिक, क्रियात्मक पुस्तक है।



_

Post a Comment

Previous Post Next Post