Walden - Book Summary in Hindi



'वाल्डेन' में हेनरी डेविड थोरो के दो साल जंगल में एक झील के किनारे एक स्व-निर्मित केबिन में रहने का विवरण है, जो उन्होंने आधुनिक शहर के जीवन से अपने ब्रेक के दौरान एकांत, प्रकृति, काम, सोच और पूर्ति के बारे में सीखा।

मुझे पता है कि यह एक अपवित्रता है मैंने अभी तक इस क्लासिक को नहीं पढ़ा है, लेकिन यह देखने के बाद कि यह 200 पृष्ठों से अधिक सघन, पुरानी अंग्रेजी शैली का लेखन था, मुझे पता था कि मैं इस व्यस्त सप्ताह में इसे पूरी तरह से पूरा नहीं कर पाऊंगा। सारांश के माध्यम से मैं कम से कम आधुनिक लेंस के माध्यम से इसकी एक झलक पा सकता था।

एचडी थोरो ने सितंबर 1845 से शुरू होकर दो साल का रिट्रीट लिया, जिसे उन्होंने मैसाचुसेट्स में वाल्डेन पॉन्ड द्वारा बनाए गए एक छोटे से केबिन में बिताया। राल्फ वाल्डो इमर्सन ने अपने सलाहकार और मित्र को अपने स्वामित्व वाली वुडलैंड पर रहने की अनुमति दी ताकि थोरो अपनी पहली पुस्तक लिख सकें।

वास्तव में उत्पादक होने के अलावा, अनुभव थोरो के लिए इतने सारे सबक साबित हुए कि उन्होंने लगभग नौ साल बाद पूरी कहानी को एक अलग किताब के रूप में प्रकाशित करने का फैसला किया। यह समृद्ध विवरण और अच्छे जीवन के बारे में कुछ शिक्षाओं से भरा है।

यहाँ 3 हैं जो मुझे याद रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण लगे:
1. एकांत में जीवन को एकाकी होने की आवश्यकता नहीं है।
2. एक साधारण जीवन भी चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत हो सकता है।
3. पूर्ति में कोई खर्च नहीं होता।

यदि आप व्यस्त शहर के जीवन और पूरे दिन की भागदौड़ से थक चुके हैं, तो यह 150 साल पुराना क्लासिक कुछ कालातीत सलाह देता है।


पाठ 1: यदि आप ज्यादातर अपने आप में रहते हैं तो आप अपने आप अकेले नहीं रहेंगे।
हर साल कोई न कोई अजीबोगरीब पलायनवादी टेलीविजन पर आता है, जो सबको बताता है कि कैसे वह जंगल में छाल चबाकर जीवित रहता है और यह आत्मज्ञान का मार्ग क्यों है। 1845 में भी, थोरो को इसी तरह की प्रतिक्रियाओं का सामना करना पड़ा, भले ही उन्होंने अपने "विश्राम" को इस तरह के चरम पर कभी नहीं लिया। वह बस जीवन के साथ गहरे, सार्थक तरीके से फिर से जुड़ना चाहता था। उनका लक्ष्य जितना हो सके पढ़ने, सोचने और लिखने में अधिक से अधिक समय देना था।

इसे प्राप्त करने के लिए, उन्होंने जीवन की चार मूलभूत बातों पर ध्यान केंद्रित किया: भोजन, आश्रय, वस्त्र और अपनी चिमनी को लकड़ी से जलाकर रखना। अपने केबिन के निर्माण और कार्यात्मक कपड़ों को प्राप्त करने के बाद, उन्होंने अपना अधिकांश गैर-मनोरंजक समय पानी, लकड़ी और भोजन इकट्ठा करने में बिताया। आप सोचेंगे कि वह सब अकेला हो जाना चाहिए, लेकिन थोरो ने कभी ऐसा महसूस नहीं किया।

सबसे पहले, उसने पाया कि वह बस घंटों तक प्रकृति में डूबा रह सकता है, उदाहरण के लिए बाहर अपने चारपाई पर बैठकर और अपने चारों ओर पक्षियों और प्राकृतिक ध्वनियों को सुनकर। दूसरा, कई जानवर अंततः उसके पास आए और उसके पास उसकी मेज पर बैठे चूहे भी थे, जो उसके पास रात का खाना खा रहा था, जिससे वह उसका साथ दे रहा था। अंत में, कई दोस्त और राहगीर उसके साथ भोजन करने और कुछ घंटों की बातचीत के लिए रुके।

आज हम पर गतिविधियों की पहले से कहीं अधिक बमबारी हो रही है। यदि आप उससे एक ब्रेक चाहते हैं और बस कुछ समय के लिए अकेले रहना चाहते हैं, या यहां तक ​​कि ज्यादातर समय, याद रखें: इसका मतलब यह नहीं है कि आप अकेले हो जाएंगे।


पाठ 2: जीवन को चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत करने के लिए जटिल होने की आवश्यकता नहीं है।
जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, थोरो के लिए सर्दी सबसे चुनौतीपूर्ण समय बन गया। उन्हें उचित वेंटिलेशन और आग को जलाए रखने के लिए चिमनी का निर्माण करना पड़ा, अपने केबिन की दीवारों को इन्सुलेट करना पड़ा और पानी इकट्ठा करने के लिए जमी हुई झील की बर्फ को तोड़ना पड़ा। उनके सरल कार्य वही रहे, लेकिन उनके जीवन के इस मौसम में वे बहुत अधिक चुनौतीपूर्ण हो गए । जब यह आसान लगता है तो हमें अपने जीवन को कृत्रिम रूप से जटिल बनाने की आवश्यकता नहीं है। यह जल्द ही हमारे सामने बाधाएँ डालेगा।

दिलचस्प बात यह है कि कठिनाई में इस वृद्धि ने उनके काम को और अधिक फायदेमंद बना दिया । झील से लथपथ लकड़ी लंबे समय तक जलती थी और अधिक भाप पैदा करती थी, जिससे उसका केबिन अच्छी तरह से तैयार रहता था और उसकी घर की बनी रोटी और मांस मीठा लगता था। जब आपके काम का कोई मकसद हो तो हर चुनौती के साथ उसकी खूबियां बढ़ती जाती हैं।

कृत्रिम रूप से प्रयास करने और उसका निर्माण करने की कोई आवश्यकता नहीं है।


पाठ 3: सच्ची पूर्ति में एक पैसा भी खर्च नहीं होता, क्योंकि सत्य की खोज और गहराई से सोचना हम सभी के लिए उपलब्ध है।
जैसे सर्दियों ने थोरो के जीवन को कठिन बना दिया, वैसे ही वसंत ने प्राकृतिक चमत्कारों का परिवर्तनकारी अनुभव लाया। अपनी कुर्सी पर बैठकर उसने बर्फ को पिघलते, झील को फिर से भरते, घास को हरा होते और जानवरों को अपनी नींद से जागते हुए देखा। शहर लौटने और अपना अगला अध्याय शुरू करने से पहले यह परम पुनरोद्धार था।

लेकिन उनका सबसे बड़ा सबक इस सारांश के लिए मेरे द्वारा चुने गए उद्धरण में रहता है:

"प्यार से ज्यादा, पैसे से ज्यादा, शोहरत से ज्यादा, मुझे सच दो।" - एचडी थोरो

सत्य को खोजने के लिए सभी सोच, लेखन और पूछताछ उसे सच्ची पूर्णता की ओर ले जाती है, फिर भी इनमें से किसी की कीमत एक पैसा भी नहीं है । भौतिकवाद, ऊधम और हलचल जिसने दुनिया भर में केंद्र मंच ले लिया है, अगर वे हमारी जेब में अधिक पैसा लाते हैं तो हमें कहीं नहीं ले जाते हैं।

आखिरकार, हम सभी गहराई से सोचने, सरलता का अभ्यास करने, अधिक ईमानदार होना सीखने और जहां कहीं भी संभव हो, सत्य को खोजने का प्रयास करने के लिए स्वतंत्र हैं। एक अच्छे जीवन के लिए हमें केवल एक चीज की आवश्यकता है, वह है समय - और प्रकृति में वापसी के दौरान यह बहुत कुछ है।


Walden Review
मैंने हमेशा 'वाल्डेन' को एक व्यक्ति के रूप में कल्पना की थी। सुनकर मुझे लगा कि यह किताब एक आदमी के निधन के बारे में एक काला उपन्यास है। इसके बजाय, यह बिल्कुल विपरीत निकला: एक ऐसे व्यक्ति का संस्मरण जिसने खुशी पाई। अब मैं इसे अपने हाथ में लेने के लिए इंतजार नहीं कर सकता, भले ही इसे खत्म करने में मुझे हमेशा के लिए लग जाए। इससे भी ज्यादा, मैं पहले से ही अपनी खिड़की के बाहर पेड़ को देखकर राहत महसूस कर रहा हूं। आह, सादा जीवन।




_

Post a Comment

Previous Post Next Post