Shoe Dog - Book Summary in Hindi



'शू डॉग' नाइके के संस्थापक फिल नाइट की आत्मकथा है, जिन्होंने आखिर में इस कहानी को साझा करने का फैसला किया कि कैसे उन्होंने दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित, लाभदायक और विश्व-बदलते ब्रांडों में से एक की स्थापना की। 

फिल नाइट जैसे व्यक्ति के लिए सार्वजनिक सुर्खियों से इतने लंबे समय तक बचना बहुत दुर्लभ है । वास्तव में, मुझे यह याद नहीं है कि इस साल की शुरुआत तक नाइके की स्थापना किसने की थी, जब मैं अपने परिवार के साथ इस विषय पर बहस कर रहा था और इसे गूगल कर रहा था। 1964 में जब उन्होंने नाइके की स्थापना की, तब उसे ब्लू रिबन कहा जाता था, फिल को नहीं पता था कि उनकी यह पागल योजना क्या बन जाएगी, यह दुनिया को कितना बदल देगी और यह उन्हें दुनिया का 15वां सबसे अमीर व्यक्ति बना देगी। 

हालाँकि, अब तक, कंपनी के अधिकांश इतिहास, कई शुरुआती निर्णयों और फिल के बहुत से निजी जीवन को सार्वजनिक रूप से अच्छी तरह से कवर नहीं किया गया था। लेकिन जैसे-जैसे समय उनके कंपनी के अध्यक्ष (जो उन्होंने जून 2016 में किया) के रूप में आगे बढ़ने के लिए आगे बढ़ा, उन्हें पता था कि एक संस्मरण क्रम में था। 'शू डॉग' अप्रैल 2016 में प्रकाशित हुआ था।

यहां फिल नाइट के जीवन के 3 सबक दिए गए हैं कि कैसे उन्होंने दुनिया के सबसे मूल्यवान स्पोर्ट्स ब्रांड नाइके का निर्माण किया:
1. यदि आप युवा हैं और आपके पास खोने के लिए बहुत कुछ नहीं है, तो बेहतर होगा कि आप ब्रेक लें।
2. बोर्ड पर एक सलाहकार और साथी प्राप्त करें, जो आप पर विश्वास करेगा और आपके कौशल का पूरक होगा।
3. लोगों को यह न बताएं कि काम कैसे करना है। उन्हें अपना काम करने दो।

व्यवसाय शुरू करने के लिए कोई पागल विचार है? आइए फिल नाइट की ओर मुड़ते हैं यह देखने के लिए कि आप इसे कैसे वास्तविकता बना सकते हैं और रास्ते में मज़े कर सकते हैं!


पाठ 1: आपको कुछ अजीबोगरीब शुरुआत करने के कुछ ही मौके मिलते हैं, इसलिए जब आप युवा हों तो ब्रेक लें।
फिल नाइट को हमेशा से खेलों से प्यार रहा है। वह उनका अनुसरण करना पसंद करता था और वह खेल करना पसंद करता था। एक बच्चे के रूप में उन्होंने एक बार रात की पाली के दौरान एक समाचार पत्र के लिए दिन के खेल के अंकों को सारणीबद्ध करने के लिए ग्रीष्मकालीन नौकरी की थी, जिसे अगले दिन के समाचार पत्र में प्रकाशित किया जाएगा। हर सुबह काम के बाद, वह घर भागता था - सात मील।

कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद, फिल ने स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रवेश किया। उनके एक प्रोफेसर ने एक उद्यमी के चरित्र का वर्णन किया और फिल ने तुरंत खुद को पहचान लिया। जैसा कि कक्षा को पास करने के लिए एक व्यवसाय योजना लिखने की आवश्यकता थी, फिल ने  "कैन जापानी स्पोर्ट्स शूज़ डू डू टू जर्मन स्पोर्ट्स शूज़, व्हाट जापानी कैमरा डिड टू जर्मन कैमरा?" नामक एक पेपर (Paper) लिखा |

भले ही कोई भी पेपर से प्रभावित नहीं था, फिर भी फिल इस विचार से ग्रस्त हो गया। वह अमेरिका में जापानी, हाई-एंड, लो-कॉस्ट रनिंग शूज बेचना चाहता था। दुनिया भर में अपनी पोस्ट-ग्रेजुएशन यात्रा पर, उन्होंने जापान में एक पड़ाव बनाया। वहां, कोबे में, उन्होंने ओनित्सुका द्वारा बनाए गए टाइगर ब्रांड की खोज की (आप जानते हैं, किल बिल में उमा थुरमन पहनती हैं ), और इसके साथ प्यार हो गया।

यह देखते हुए कि वह पहले से ही युवा था, और उसके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं था, उसने सीईओ श्री ओनित्सुका को एक कोल्ड कॉल किया, जो उसके साथ मिलने के लिए सहमत हुए - और उसे ओनित्सुका टाइगर जूते बेचने के लिए पश्चिमी संयुक्त राज्य के वितरण अधिकार दिए। . अपनी खुद की सफलता से चौंककर, जब ओनित्सुका ने उनसे उनकी कंपनी का नाम पूछा, तो फ़िल ने बेतरतीब ढंग से "ब्लू रिबन" बोल दिया।

और ऐसे ही, वह व्यापार में था।

यह निश्चित रूप से अक्सर इस तरह से नहीं होता है, लेकिन जब आप युवा होते हैं, तो यह नहीं जानते कि और क्या करना है, आप ब्रेक के लिए भी जा सकते हैं और अपने पागलतम विचार को एक शॉट दे सकते हैं - यह बस काम कर सकता है।


पाठ 2: किसी ऐसे व्यक्ति को प्राप्त करें, जो आपका संरक्षक और भागीदार हो और आप पर विश्वास करे और मूल्यवान कौशल लाए।
शुरुआती सौदे को सील करना श्री ओनित्सुका के दरवाजे पर दिखने जितना आसान था, शुरुआती नमूने प्राप्त करना उतना आसान नहीं था। पहले 300 जोड़ों को वितरित होने में एक वर्ष से अधिक का समय लगा, जिसके दौरान फिल ने लेखाकार के रूप में काम किया। जब फिल को आखिरकार जूते मिल गए, तो उसने सबसे पहले जिन लोगों को दो जोड़े मेल किए, उनमें से एक बिल बोमरन थे। बिल ओरेगन विश्वविद्यालय में उनके पूर्व रनिंग कोच थे। फिल को बिक्री और शक्तिशाली प्रशंसापत्र मिलने की उम्मीद थी।

फिल को आश्चर्य हुआ, बिल यहीं नहीं रुका। उसने अपना भागीदार बनने और उत्पाद डिजाइन का ध्यान रखने की पेशकश की। एक साथी के रूप में अब उनका गुरु होना और यह देखना कि वह भी फिल के विचार में विश्वास करते थे, उन चीजों में से एक थी जिसने फिल को कंपनी बनाने का विश्वास दिया, जैसा कि वह फिट देखा - और इसने इसे ईमानदार, परिश्रमी, देखभाल करने वाला ब्रांड बना दिया हम आज जानते हैं।

पहले साल, फिल ने अपनी कार के ट्रंक से हरे रंग के प्लायमाउथ वैलिएंट के जूते बेचे। उन्होंने देश भर में मुलाकातों को ट्रैक किया और 1963 में $8,000 की कमाई की। बिल ने केवल प्रोत्साहन के साथ मदद नहीं की।

जल्द ही यह स्पष्ट हो जाएगा कि कंपनी की सफलता के लिए भी बिल का कौशल महत्वपूर्ण होगा।


पाठ 3: बस लोगों को बताएं कि क्या करना है और उन्हें यह पता लगाने दें कि कैसे करना है। सभी को स्वयं बनने के लिए प्रोत्साहित करें।
लोगों के साथ काम करते समय, सबसे सफल तरीके स्पेक्ट्रम के चरम छोर पर झूठ लगते हैं: उन्हें बताएं कि सब कुछ कैसे करना है, या आप जो परिणाम चाहते हैं, उसके अलावा उन्हें कुछ भी न बताएं।

फिल नाइट ने बाद वाले को चुना, कुछ ऐसा जो उसने जनरल पैटन से सीखा: “लोगों को यह मत बताओ कि काम कैसे करना है। उन्हें बताएं कि क्या करना है और उन्हें अपने परिणामों से आपको चकित करने दें।"

फिल हमेशा लोगों को अपने जैसा बनने देना चाहता था। और बिल? वह एक सच्चा जूता कुत्ता था। वह जूतों और उन्हें बेहतर कैसे बनाया जाए, इस पर जुनून सवार था। जब फिल बिल के लिए दौड़ रहा था, बिल हमेशा उसे गिनी पिग के रूप में इस्तेमाल करेगा। साथ में, उन्होंने नई जूता सामग्री, ट्वीक्स और सुधारों का परीक्षण किया। बिल एक जूते को फाड़कर वापस एक साथ जोड़ देगा। इस तरह, उन्होंने इसे हल्का और धावक के लिए अधिक उपयोगी बनाने की कोशिश की।

उन्होंने एक बार चमड़े के बजाय मछली की खाल से एक जूता भी बनाया था!

उस समय, बिल ने लोकप्रिय धावकों और भविष्य के ओलंपियनों को प्रशिक्षित करना भी शुरू किया, और अधिक जूते बेचने में मदद की, और जब फिल ने बिल के पहले संशोधित जूता प्रोटोटाइप, कॉर्टेज़ को ओनित्सुका को मेल किया, यह सुझाव देते हुए कि वे इसका निर्माण करते हैं, उन्होंने अपना पहला बड़ा, व्यावसायिक हिट उतारा ।

यह हैंड्स-ऑफ प्रबंधन शैली ब्लू रिबन और फिर नाइके की सफलता को जोड़ती रहेगी। महान लोगों को काम पर रखना और उन्हें अपना काम करने देना नाइके, खैर, नाइके के मुख्य भागों में से एक है।


Shoe Dog Summary
मैं 'शू डॉग' के बारे में और आगे बढ़ सकता हूं, मुझे एक अच्छी आत्मकथा पसंद है, खासकर फिल जैसे लोगों से, जिन्होंने अच्छाई पर अपना साम्राज्य बनाया है। किसी के इसे न पढ़ने का कोई कारण नहीं सोच सकता, विशेष रूप से यदि आपको रिचर्ड ब्रैनसन के बारे में कहानियाँ पसंद हैं, तो आपको यह पसंद आएगी।




_

Post a Comment

Previous Post Next Post