Long Walk To Freedom - Book Summary in Hindi



'लॉन्ग वॉक टू फ्रीडम' नेल्सन मंडेला की आत्मकथा है, जो दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी कार्यकर्ता, राष्ट्रीय आइकन और देश में पहले, पूर्ण रूप से लोकतांत्रिक चुनाव में चुने गए पहले दक्षिण अफ्रीकी अश्वेत राष्ट्रपति हैं। 

मेरे पास बहुत सारे हीरो हैं। लेखक, रचनाकार, उद्यमी, अभिनेता, शिक्षाविद, आप एक क्षेत्र का नाम लें, मैं आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बता सकता हूं जिसकी मैं प्रशंसा करता हूं। जिन लोगों ने खुद को चुना है । उनमें कोई कमी नहीं है और प्रेरित होने के भरपूर अवसर हैं।

हालाँकि, कभी-कभी, शायद साल में एक या दो बार, मुझे एक ऐसे व्यक्ति के बारे में पता चलता है जिसने कुछ ऐसा किया है जिसे मैं समझ भी नहीं सकता। इतनी बड़ी उपलब्धि, इतने बड़े पैमाने पर अवहेलना का कार्य, मैं दूर से भी नहीं समझ सकता कि एक इंसान ऐसा कैसे कर सकता है।

इस साल की शुरुआत में, विक्टर फ्रैंकल ऐसा ही एक उदाहरण था । तीन साल से अधिक समय तक उन जगहों पर जीवित रहना जहां हर दिन जीने की तुलना में मरने की अधिक संभावना थी, मैं उस परिदृश्य की कल्पना भी नहीं कर सकता।

नेल्सन मंडेला के साथ भी ऐसा ही है। रंगभेद (दक्षिण अफ्रीका में अश्वेतों और गोरों के नस्लीय अलगाव) के खिलाफ अपने संघर्ष में, उन्होंने 1964 से 1990 तक 26 साल जेल में बिताए। यह लगभग 10,000 दिन है। क्या आप ऐसी जगह सोने की कल्पना कर सकते हैं जहां फर्श पर एक चटाई और कोने में एक बाल्टी के अलावा और कुछ नहीं है, और हर सुबह 10,000 दिनों और रातों तक भीषण काम (ज्यादातर पत्थरों को कुचलने) के लिए जागना?

न ही मैं। इसलिए नेल्सन मंडेला के जीवन से सीखने के लिए बहुत कुछ है और हम यही करेंगे। मैंने उनकी जीवनी से 3 उच्च-स्तरीय सबक लेने की कोशिश की, यहाँ वे हैं:
1. सच्ची स्वतंत्रता पाने का आपका सबसे अच्छा दांव शिक्षा है।
2. यदि आप याद रखना चाहते हैं, तो आपको सत्ता को चुनौती देना सीखना होगा।
3. यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपने सबसे बड़े झटकों के ठीक बाद हार न मानें।

क्या आप नेल्सन मंडेला से सलाह लेना चाहेंगे?


पाठ 1: शिक्षा के पास स्वतंत्रता की कुंजी है।
जैसे-जैसे मैं इन पलकों को पढ़ रहा था, हिंसा बनाम अहिंसा का विषय सामने आता रहा। हिंसक विरोधों और हिंसा के प्रति नेल्सन मंडेला के रवैये पर ध्यान केंद्रित करना शायद स्वाभाविक लगता है, लेकिन अगर आप इससे परे देखते हैं, तो आप देखेंगे कि नेल्सन मंडेला शिक्षा के लिए उतने ही प्रतिबद्ध थे जितने कि बहुत कम लोग हैं।

वह स्कूल जाने वाले अपने परिवार के पहले व्यक्ति थे, जो कि उनकी शिक्षिका मिस मदिगाने ने भी उन्हें अपना ब्रिटिश नाम नेल्सन दिया था - जिसके कारण उन्हें कभी पता नहीं चला (लेकिन अनुमान लगाया कि इसका लॉर्ड नेल्सन से कुछ लेना-देना है)।

अपनी शिक्षा के प्रारंभ से ही नेल्सन मंडेला ने महसूस किया कि यही स्वतंत्रता का सच्चा मार्ग था ।

उन्होंने इतनी मेहनत से अध्ययन किया कि उन्होंने सामान्य तीन के बजाय दो साल के भीतर हील्डटाउन कॉलेज में अपना जूनियर सर्टिफिकेट पूरा कर लिया। 19 साल की उम्र में, उन्होंने फोर्ट हेयर कॉलेज में दाखिला लिया, जहां उन्होंने अंग्रेजी, राजनीति, नृविज्ञान, स्थानीय प्रशासन और कानून का अध्ययन किया।

यही है, जब तक कि उन्हें दो साल बाद एक प्रमुख छात्र बहिष्कार का समर्थन करने के लिए निष्कासित नहीं किया गया। बाते कर रहे हैं जिससे कि…


पाठ 2: याद रखने का एकमात्र तरीका सत्ता को चुनौती देना सीखना है।
एक छोटे बच्चे के रूप में पहले से ही सामाजिक अन्याय के बारे में मजबूत राय जानने और विकसित करने के बाद, अपने पिता के साथ जनजाति की बैठकों में भाग लेने के दौरान, नेल्सन ने प्राधिकरण को चुनौती देना शुरू कर दिया था।

उदाहरण के लिए, फोर्ट हरे में, उन्होंने और साथी छात्रों ने फैसला किया कि हाउस कमेटी में नए लोगों का अच्छा प्रतिनिधित्व नहीं था, इसलिए उन्होंने अपना चुनाव किया। अन्य नए लोगों से समर्थन प्राप्त करने के बाद, उन्होंने वार्डन से कहा कि अगर वे उन्हें खारिज कर देते हैं तो वे इस्तीफा दे देंगे, जिससे छात्रों के बीच दंगा हो सकता है, इसलिए उनकी समिति को खड़े होने की अनुमति दी गई थी।

नेल्सन भाग्यशाली थे कि उन्होंने इस पाठ को अपने जीवन में बहुत पहले ही सीख लिया था, इसलिए सत्ता को चुनौती देना उनके लिए स्वाभाविक था। हम में से अधिकांश के लिए, यह नहीं है। मैं अपने अधिकांश जीवन के लिए धारा के साथ तैरता हूं, इसलिए यथास्थिति को तोड़ने की आदत मैंने हासिल की थी (और अभी भी सीख रहा हूं)।

हालाँकि, यदि आप उन लोगों के बारे में सोचते हैं जिनकी आप प्रशंसा करते हैं, तो आप उनमें से कितनों का वर्णन आज्ञाकारी, सामान्य, अधिकार-पालन करने वाले लोगों के रूप में करेंगे? शून्य ।

हम हाँ-हाँ हाँ करने वालों और चुप रहने वाले अनुयायियों को याद नहीं करते हैं, हम विद्रोहियों, हंगामे करने वालों, उपद्रवियों को याद करते हैं । यदि आप याद रखना चाहते हैं, तो आपको आदर्शों को चुनौती देना सीखना होगा।

वैसे, नेल्सन मंडेला का असली, अफ्रीकी जनजाति का नाम रोलीहलाला था - जिसका अर्थ है उपद्रवी।


पाठ 3: अभ्यास करने का सबसे महत्वपूर्ण समय आपके सबसे बड़े नुकसान के ठीक बाद है।
1964 में, सरकार को हिंसक रूप से उखाड़ फेंकने की साजिश रचने के लिए उच्च राजद्रोह का दोषी ठहराए जाने के बाद, नेल्सन मंडेला को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। एक "भाग्यशाली" परिणाम, उच्च राजद्रोह को देखते हुए आमतौर पर उस समय मौत की सजा दी जाती थी।

और यह मंडेला की कहानी का अथाह हिस्सा है: अपने सबसे विनाशकारी झटके के ठीक बाद, अंतिम असफलता, जिस क्षण ज्यादातर लोग हार मान लेंगे और कहेंगे कि यह सब खत्म हो गया है, वह तुरंत अभ्यास करने के लिए वापस आ गए। उन्होंने लड़ाई जारी रखी।

जेल में बिताए 26 वर्षों में, उन्होंने कभी भी खुद को शिक्षित करना बंद नहीं किया और उन्होंने सत्ता को चुनौती देना कभी बंद नहीं किया ।

प्रारंभ में, उन्हें हर छह महीने में सिर्फ एक आगंतुक और एक पत्र की अनुमति थी, लेकिन नेल्सन अपने विश्वासों पर कायम रहे। उदाहरण के लिए, जब सभी कैदियों को पहनने के लिए शॉर्ट्स दिए गए तो मंडेला ने इसका विरोध किया। उसने सोचा कि शॉर्ट्स अफ्रीकी पुरुषों के लिए अशोभनीय कपड़े हैं। दो सप्ताह के भारी प्रतिरोध के बाद, गार्डों ने हार मान ली।

समय के साथ, कैदी किताबों और पत्रिकाओं पर भी अपना हाथ जमाने में कामयाब हो गए। आखिरकार, जेल में भयानक परिस्थितियों के विरोध में गार्ड भी उनके पक्ष में थे। इससे सभी के लिए सुधार होता है।


Long Walk To Freedom Review
जीवनी से सीखना कठिन हो सकता है। कहानी में शामिल हो जाना आसान है लेकिन उच्च-स्तरीय पाठों को ज़ूम आउट करना और देखना मुश्किल है। आमतौर पर, किताब उन्हें सूचीबद्ध नहीं करेगी। मैं अभी भी खुश हूं कि यह कैसे निकला, और मुझे उम्मीद है कि लॉन्ग वॉक टू फ्रीडम  आपको नेल्सन मंडेला के बारे में और जानने के लिए प्रेरित करेगा। यहां तक ​​कि एक फिल्म भी है, जो दिलचस्प लगती है ।




_

Post a Comment

Previous Post Next Post