Soundtracks - Book Summary in Hindi



'साउंडट्रैक' न्यूयॉर्क टाइम्स के बेस्टसेलिंग लेखक 'जॉन एकफ' की 2021 की किताब है जो आपको सिखाती है कि कैसे अपने विचार सही हैं या नहीं, यह चुनौती देकर ओवरथिंकिंग को कैसे हराया जाए, बेकार और निर्दयी विचारों को रिटायर किया जाए, दूसरों से विचार-वर्धक मंत्रों को अपनाया जाए, प्रतीकों का उपयोग करके सुदृढ़ किया जाए सकारात्मक विचार, और बहुत कुछ।

क्या कोई ऐसा गाना है जिसे आप हर शब्द से जानते हैं? मैं शर्त लगा सकता हूँ कि आपको याद होगा कि जब आपने इसे पहली बार सुना था तब आप कहाँ थे। और शायद कई बार आपने इसे वर्षों में सुना होगा।

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक साउंडट्रैक है जिसे आपने दोहराया है। इस तरह के गाने ही हमें वो बनाते हैं जो हम हैं। वे हमारी आदतों और चरित्र को आकार देते हैं। और वे हमारे सोचने के तरीके के लिए भी सही प्रतीक हैं।

अगर मैं आपसे पूछूं कि आप अक्सर किस बारे में सोचते हैं, तो आप क्या कहेंगे? ये वही हैं जिन्हें 'जॉन एकफ' आपके मानसिक "साउंडट्रैक" कहते हैं। आप उन्हें अपने पूरे जीवन में सुनते रहे हैं, और वे निर्धारित करते हैं कि आपका जीवन कैसा चल रहा है, अच्छे या बुरे के लिए।

जैसे जब कुछ भयानक आता है, आप Spotify या रेडियो पर गाने को बदल सकते हैं, आप अपने विचारों के साथ भी ऐसा ही कर सकते हैं। और 'जॉन एकफ' अपनी नवीनतम पुस्तक: 'साउंडट्रैक: द सरप्राइज़िंग सॉल्यूशन टू ओवरथिंकिंग' में इसे करने के बारे में सब कुछ सिखाते है ।

'जॉन एकफ' की इस जीवन-परिवर्तनकारी पुस्तक से मेरे 3 पसंदीदा पाठ इस प्रकार हैं :
1. अपने आप से पूछकर नकारात्मक सोच के पैटर्न को रोकें कि क्या वे सच्चे, दयालु या मददगार हैं।
2. सुनने के लिए शानदार नए साउंडट्रैक प्राप्त करने के लिए, पुराने साउंडट्रैक को उल्टा करें या दूसरों से उधार लें।
3. अपने नए साउंडट्रैक की याद दिलाने के लिए प्रतीक के रूप में किसी वस्तु या छवि का उपयोग करें और उन्हें चिपकाओ।

मुझे लगता है कि मैं कर सकता हूं, मुझे लगता है कि मैं कर सकता हूं, मुझे लगता है कि मैं सकारात्मक सोच सकता हूं!



पाठ 1: अपने आप से पूछें कि क्या आपके विचार सच्चे, दयालु या मददगार हैं।
बच्चों के रूप में जितना हमने कहा "लाठी और पत्थर मेरी हड्डियों को तोड़ सकते हैं, लेकिन शब्द मुझे कभी चोट नहीं पहुंचाएंगे", हम सभी अब जानते हैं कि यह सच नहीं है। शब्द भी चोट पहुँचाते हैं। और यह सबसे बुरा होता है जब वे वही शब्द होते हैं जो आप स्वयं कह रहे होते हैं ।

अत्यधिक सोच (ओवरथिंकिंग) को हराने के लिए पहला कदम है कि आप उन साउंडट्रैक को पहचानें और बाहर निकाल दें जो आपको चोट पहुँचा रहे हैं। एक हानिकारक सोच पैटर्न को पकड़ने के लिए खुद से पूछने के लिए तीन प्रश्न हैं:
1. क्या यह सच है?
2. क्या यह मददगार है?
3. और क्या यह दयालु है?

पहला सवाल पूछते समय, "क्या यह सच है?" आपको अपने विचारों से पूछताछ करने की आवश्यकता है। मान लीजिए कि आपके पास एक छोटी "पॉकेट जूरी" (न्यायपीठ) है, जैसा कि एकफ कहते हैं, और सभी सबूत पेश करते हैं। 

अधिकतर, आप नकारात्मक पर अधिक जोर देते हैं और सकारात्मक पर कम जोर देते हैं, इसलिए अच्छे के बारे में शर्माएं नहीं। यदि आपको पता चलता है कि आप अपने आप से झूठ बोल रहे हैं, तो उस विचार से छुटकारा पाएं!

हालांकि, कभी-कभी आप पाएंगे कि जो कुछ आप सोच रहे हैं वह सच है। लेकिन अगर आपको लगता है कि यह अनुपयोगी या निर्दयी है, तो आपको उस साउंडट्रैक को बंद कर देना चाहिए।

यह निर्धारित करते समय कि क्या यह मददगार है, अपने आप से पूछें कि यह आपको कैसे प्रभावित कर रहा है। क्या यह आपका निर्माण करता है और आपको अपना सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करता है? यदि नहीं, तो उस साउंडट्रैक को बंद कर दें!

और अंत में, निर्दयी विचारों का पता लगाने के लिए, अपने आप से पूछें कि क्या यह कुछ ऐसा है जो आप किसी मित्र से कहेंगे। 

एक बार जब आप उन साउंडट्रैक को जान जाते हैं जिन्हें बूट करने की आवश्यकता होती है, तो उन्हें बदलने का समय आ गया है। और यही हमें हमारे अगले पाठ में लाता है।


पाठ 2: उन लोगों से साउंडट्रैक उधार लें जो आपको प्रेरित करते हैं और पुराने विचारों को बेहतर सोच पैटर्न में बदल देते हैं।
नकारात्मक सोच का पता लगाने के बारे में अच्छी खबर यह है कि आप इसे उल्टा करके अपने खिलाफ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक वह जगह है जहाँ आप "मुझे अवश्य करना चाहिए" या "इसे सही होना है" या "मुझे अभी पूरी बात समाप्त करनी है" जैसे पूर्ण रूप से सोचना है।

एक बार जब आप इन अवांछित साउंडट्रैक को ढूंढ लेते हैं, तो सकारात्मक सोच पैटर्न प्राप्त करने के लिए बस इसके विपरीत दोहराएं।

एकफ ने लेखन के साथ ऐसा किया । उनका शुरुआती साउंडट्रैक था "मुझे एक बैठक में पूरी किताब खत्म करनी है।" उसने इसे पलट दिया और अपने आप को दोहराने लगा कि उसे एक समय में बस कुछ पन्ने खत्म करने की जरूरत है, और इससे उसे इस पुस्तक को पूरा करने में मदद मिली!

नए साउंडट्रैक के लिए एक और बढ़िया स्रोत अन्य लोग हैं I कान्ये वेस्ट की बोली लें, "मेरा जीवन नशा है और मैं बकवास करता हूँ!!" उदाहरण के लिए। एकफ ने इसका इस्तेमाल खुद अपने जीवन में और अधिक अच्छाई देखने के लिए किया। 

यदि आप आश्चर्य करते हैं कि आपके साउंडट्रैक कहां से प्राप्त करें और कितने उधार लें, तो इसका उत्तर कहीं भी और उन सभी में है। कुछ भी जो आपको अच्छा महसूस कराता है, जो मददगार, दयालु और सच्चा है, वह आपकी नई विचार सूची में डालने के योग्य है।

यहाँ मेरे कुछ निजी पसंदीदा हैं:
1. "अनुकूल (Prolific) परिपूर्ण (perfect) से बेहतर है।"
2. "जब मेरा काम हो जाएगा तो मैं बेहतर महसूस करूंगा।"
3. "धुरी, घबराओ मत," जो खुद एकफ से आया था!

अब जब आप जानते हैं कि नकारात्मक सोच को कैसे हराया जाए और सकारात्मक साउंडट्रैक को कैसे चलाया जाए, तो यह पता लगाने का समय है कि उन्हें कैसे बनाए रखा जाए!


पाठ 3: अपने नए साउंडट्रैक को स्थायी बनाने के लिए किसी वस्तु में जोड़े। 
इस साल जनवरी में, मैं परिवार के एक सदस्य के साथ बात कर रहा था जिसने बताया कि उन्हें हवाई (Hawaii) के लिए वास्तव में सस्ते हवाई जहाज का टिकट मिल गया है। मैंने सोचा कि यह कितना मजेदार होगा, कीमत देखी और उसी क्षण टिकट खरीद लिए। 

मेरे परिवार और मेरे पास समुद्री कछुओं के साथ तैरने और द्वीप की खोज करने का एक विस्फोट था। माउ के तट पर गाड़ी चलाते हुए हमने जो सबसे अच्छी चीज़ें देखीं, उनमें से एक यह काली रेत का समुद्र तट था। वहाँ रहते हुए, मैंने अपनी निशानी के रूप में एक छोटी सी काली चट्टान उठाई।

जब तक मैंने साउंडट्रैक की खोज नहीं की और सकारात्मक सोच के पैटर्न को बनाए रखने के लिए प्रतीक का उपयोग करने के विचार के बारे में जानने तक मैंने इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचा। एकफ सिखाता है कि आपको उस साउंडट्रैक की याद दिलाने के लिए एक विषय ढूंढना चाहिए जिसे आप सुनना चाहते हैं और इसे हमेशा अपने साथ रखें। 

जैसे ही मैंने उसे पढ़ा, मैंने इस छोटी सी चट्टान के बारे में सोचा। फिर, इसने मुझे मारा कि अगर मैं बहुत अधिक सोच रहा होता तो मेरे पास वह चट्टान नहीं होती। अगर मैं इसके बारे में अधिक सोचता तो मैं हवाई (Hawaii) की उस भयानक छुट्टी पर नहीं जाता। 

चट्टान इस बात का प्रतीक बन गई कि कैसे मेरे जीवन का सबसे अच्छा समय आया जब मैंने बहुत ज्यादा सोचना बंद कर दिया और सिर्फ अभिनय किया। मुझे एहसास हुआ कि बहुत ज्यादा सोचने ने मुझे पीछे धकेल दिया है और मैं कितना नया साउंडट्रैक सुनना चाहता हूं। 

अब मैं हर समय चट्टान को अपनी जेब में रखता हूँ और जब भी ज़्यादा सोचने में फँसता हूँ तो उसे बाहर निकाल लेता हूँ। इसने मुझे वह करने में बहुत खुश और बेहतर बना दिया है जो मुझे पसंद है!


Soundtracks Review
'जॉन एकफ' प्रफुल्लित करने वाले हैं, और उनकी किताबें पढ़ने में वाकई मजेदार हैं। मुझे ऐसा लगता है कि मैं उससे इतना संबंधित हो सकता हूं कि यह लगभग ऐसा है जैसे वह कभी-कभी मेरे सिर में होता है। साउंडट्रैक मेरे पसंदीदा में से एक है, और इसने मेरे जीवन को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया है।




_

Post a Comment

Previous Post Next Post