The Science of Getting Rich - Book Review in Hindi

The Science of Getting Rich - Book Review in Hindi

आज हम एक ऐसी किताब के बारे में बात करने वाले हैं जो आपकी सोच और लाइफ को एकदम बदल सकती है। हां भाई, मैं बात कर रहा हूं "The Science of Getting Rich" की। ये किताब Wallace D. Wattles ने लिखी है, और ये एक ऐसी किताब है जो आपको सिखाती है कि अमीर बनने का एक साइंटिफिक तरीका है।

अब आप सोच रहे होंगे, "भाई, ये कौन सा नया फंडा है?" तो मैं बताता हूं। ये किताब सिर्फ पैसे कमाने के बारे में नहीं है, ये आपके पूरे माइंडसेट को बदलने का फॉर्मूला है। Wattles बताते हैं कि कैसे आप अपनी सोच को बदलकर और सही एक्शन लेकर अमीर बन सकते हैं।

तो चलो, इस मस्त किताब के अंदर झांकते हैं और देखते हैं कि ये हमारी सोच और लाइफ को कैसे बदल सकती है!


प्रमुख अध्यायों का सारांश (Summary of Key Chapters):

चैप्टर - द राइट टू बी रिच
Wattles सबसे पहले हमें बताते हैं कि अमीर बनना हमारा अधिकार है। वो कहते हैं कि गरीब रहना कोई अच्छी बात नहीं है, और हर इंसान को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए अमीर बनना चाहिए। वो बताते हैं कि अमीर बनने से आप:
1. अपने टैलेंट को पूरी तरह से डेवलप कर सकते हैं
2. दूसरों की मदद कर सकते हैं
3. अपनी लाइफ को बेहतर बना सकते हैं

Wattles कहते हैं, "Life has advanced so far, and become so complex, that even the most ordinary man or woman requires considerable amount of wealth in order to live in a manner that even approaches completeness." यानी, अच्छी लाइफ जीने के लिए पैसा जरूरी है।

चैप्टर - देयर इज़ ए साइंस ऑफ गेटिंग रिच
अगला इम्पोर्टेंट चैप्टर है अमीर बनने की साइंस के बारे में। Wattles कहते हैं कि अमीर बनना कोई रैंडम प्रोसेस नहीं है, इसके पीछे एक साइंस है। वो बताते हैं कि इस साइंस के मुख्य पॉइंट्स हैं:
1. पॉजिटिव थिंकिंग
2. ग्रेटिट्यूड
3. विज़ुअलाइज़ेशन
4. एक्शन लेना

Wattles का मानना है कि अगर आप इन प्रिंसिपल्स को फॉलो करेंगे, तो आप जरूर अमीर बनेंगे।

चैप्टर - इज़ ऑपोर्चुनिटी मोनोपोलाइज्ड?
इस चैप्टर में Wattles एक बहुत ही इम्पोर्टेंट क्वेश्चन पूछते हैं - क्या अमीर बनने के मौके सिर्फ कुछ लोगों के पास हैं? उनका जवाब है - बिल्कुल नहीं! वो कहते हैं कि दुनिया में इतने रिसोर्सेज़ हैं कि हर कोई अमीर बन सकता है। बस जरूरत है सही माइंडसेट और एक्शन की। वो बताते हैं कि अगर आप सोचते हैं कि मौके सीमित हैं, तो आप कभी अमीर नहीं बन पाएंगे। लेकिन अगर आप मानते हैं कि हर किसी के लिए मौके हैं, तो आप उन मौकों को देख पाएंगे और उनका फायदा उठा पाएंगे।

चैप्टर - द फर्स्ट प्रिंसिपल इन द साइंस ऑफ गेटिंग रिच
Wattles कहते हैं कि अमीर बनने का पहला प्रिंसिपल है - थिंकिंग इन ए सर्टेन वे। यानी, एक खास तरीके से सोचना। वो बताते हैं कि आपको हमेशा पॉजिटिव और अबंडेंस की सोच रखनी चाहिए। आपको ये मानना चाहिए कि आप अमीर बन सकते हैं और आपके पास वो सब कुछ हो सकता है जो आप चाहते हैं। Wattles कहते हैं, "To think according to appearance is easy; to think truth regardless of appearances is laborious, and requires the expenditure of more power than any other work man is called upon to perform." यानी, सच्चाई को देखना और उसके हिसाब से सोचना मुश्किल है, लेकिन यही वो चीज़ है जो आपको अमीर बनाएगी।

चैप्टर - इंक्रीसिंग लाइफ
इस चैप्टर में Wattles बताते हैं कि अमीर बनने का मतलब सिर्फ पैसा कमाना नहीं है, बल्कि अपनी लाइफ को बेहतर बनाना है। वो कहते हैं कि जब आप अमीर बनते हैं, तो आप:
1. अपने परिवार को बेहतर लाइफ दे सकते हैं
2. अपने कम्युनिटी की मदद कर सकते हैं
3. अपने पैशन को फॉलो कर सकते हैं

Wattles का मानना है कि जब आप दूसरों की लाइफ बेहतर बनाते हैं, तो आपकी लाइफ भी बेहतर होती है।

चैप्टर - हाउ रिचेस कम टू यू
इस चैप्टर में Wattles बताते हैं कि अमीरी आपके पास कैसे आती है। वो कहते हैं कि अमीरी सिर्फ हार्ड वर्क से नहीं आती, बल्कि स्मार्ट वर्क और सही माइंडसेट से आती है। वो बताते हैं कि अमीर बनने के लिए:
1. अपने काम को वैल्यू दो
2. दूसरों को ज्यादा वैल्यू दो
3. अपने टैलेंट का सही इस्तेमाल करो
4. मौकों को पहचानो और उनका फायदा उठाओ

Wattles कहते हैं, "You must give every man more in use value than he gives you in cash value." यानी, आपको हमेशा दूसरों को उनके पैसे से ज्यादा वैल्यू देनी चाहिए।

चैप्टर - ग्रेटिट्यूड
Wattles इस चैप्टर में ग्रेटिट्यूड यानी आभार की इम्पोर्टेंस के बारे में बात करते हैं। वो कहते हैं कि जब आप थैंकफुल होते हैं, तो आप और ज्यादा पाने के लिए तैयार हो जाते हैं। वो बताते हैं कि ग्रेटिट्यूड से:
1. आपका माइंड पॉजिटिव रहता है
2. आप मौकों को बेहतर देख पाते हैं
3. यूनिवर्स आपको और ज्यादा देने के लिए तैयार हो जाता है

Wattles कहते हैं, "The grateful mind is constantly fixed upon the best. Therefore it tends to become the best." यानी, थैंकफुल माइंड हमेशा बेस्ट चीज़ों पर फोकस करता है और इसलिए वो बेस्ट बन जाता है।

चैप्टर - थिंकिंग इन द सर्टेन वे
इस चैप्टर में Wattles बताते हैं कि कैसे सोचना चाहिए। वो कहते हैं कि आपको हमेशा सक्सेस और अबंडेंस के बारे में सोचना चाहिए। वो बताते हैं कि सही तरीके से सोचने के लिए:
1. अपने गोल्स को क्लियरली डिफाइन करो
2. उन गोल्स को अचीव करने की कल्पना करो
3. नेगेटिव थॉट्स को इग्नोर करो
4. हर दिन पॉजिटिव अफर्मेशंस का इस्तेमाल करो

Wattles कहते हैं, "You must form a clear and definite mental picture of what you want." यानी, आपको अपने मन में साफ-साफ देखना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं।

चैप्टर - द एफिशेंट एक्शन
आखिरी लेकिन बहुत इम्पोर्टेंट चैप्टर है एफिशेंट एक्शन के बारे में। Wattles कहते हैं कि सिर्फ सोचने से कुछ नहीं होगा, आपको एक्शन भी लेना होगा। वो बताते हैं कि एफिशेंट एक्शन के लिए:
1. अपने काम को पूरी लगन से करो
2. हर दिन कुछ न कुछ करो जो आपको अपने गोल के करीब ले जाए
3. मौकों का फायदा उठाओ
4. अपने इंस्टिंक्ट्स पर भरोसा करो

Wattles कहते हैं, "You must use your tools in a Certain Way, and not leave it to chance or fate." यानी, आपको अपने टूल्स का सही इस्तेमाल करना चाहिए और किस्मत पर नहीं छोड़ना चाहिए।


तो, ये थे "The Science of Getting Rich" के मुख्य चैप्टर्स। Wattles ने इस किताब में अमीर बनने के हर पहलू को छुआ है। अब बस इन आइडियाज़ को अपनी लाइफ में अप्लाई करना है और देखना है कैसे आप अमीर बनते हो!


विश्लेषण (Analysis):

"The Science of Getting Rich" एक ऐसी किताब है जो आपके दिमाग को हिला के रख देती है। Wattles ने जो कॉन्सेप्ट्स दिए हैं, वो सिंपल लेकिन पावरफुल हैं। उन्होंने अमीर बनने के प्रोसेस को एक साइंटिफिक अप्रोच से समझाया है।

हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, है ना? कुछ लोग कह सकते हैं कि ये किताब कुछ ज्यादा ही ओवर-सिम्प्लिफाइड है। और हां, सिर्फ पॉजिटिव सोचने से ही सब कुछ नहीं बदल जाएगा, हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क भी करना पड़ेगा।

अगर आप अपनी फाइनेंशियल लाइफ में कोई बड़ा चेंज लाना चाहते हैं, तो ये किताब एक अच्छी शुरुआत हो सकती है। Wattles के आइडियाज़ प्रैक्टिकल हैं और आसानी से फॉलो किए जा सकते हैं।

बस याद रखना, किताब पढ़ना काफी नहीं है, इन प्रिंसिपल्स को अपनी लाइफ में अप्लाई करना होगा। तभी आप अमीर बनने की साइंस को समझ पाओगे और उसका फायदा उठा पाओगे!


निष्कर्ष (Conclusion):

"The Science of Getting Rich" एक ऐसी किताब है जो आपको अमीर बनने के बारे में एक नया नज़रिया देती है। Wattles ने हमें सिखाया है कि अमीर बनना कोई चांस का खेल नहीं है, बल्कि एक साइंस है।

याद रखो, अमीर बनना सिर्फ पैसों की बात नहीं है, ये एक माइंडसेट है। और इस जर्नी में ये किताब आपका बेस्ट गाइड हो सकती है। तो चलो, अपने दिमाग को नया अवतार देते हैं और अमीर बनने की साइंस को अपनाते हैं। क्योंकि भाई, जब सोच बदलेगी, तब किस्मत बदलेगी और तब ही आप अमीर बनेंगे!




इस बुक रिव्यु को पढ़ने के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद! हमें आशा है कि आपको यह जानकारीपूर्ण और विचारोत्तेजक लगा होगा। हमारे नवीनतम बुक रिव्यु पर अपडेट रहने के लिए सोशल मीडिया पर DY Books को फॉलो करना न भूलें।

यदि आप यह बुक खरीदना चाहते हैं, तो बुक को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

यदि आपने हमारी बुक रिव्यु का आनंद लिया और हमारा समर्थन करना चाहते हैं, तो कृपया डोनेट करने पर विचार करें। हम आपके समर्थन की सराहना करते हैं और भविष्य में आपके लिए और अधिक उच्च गुणवत्ता वाली बुक रिव्यु लाने के लिए तत्पर हैं! - डोनेट करने के लिए यहां क्लिक करें



_

Post a Comment

Previous Post Next Post