Sex At Dawn - Book Summary in Hindi



'सेक्स एट डॉन' हमारे पूर्वजों के यौन इतिहास में गहराई से गोता लगाकर, मोनोगैमी के उदय और सेक्स और रिश्तों को वास्तव में कैसा दिखना चाहिए, इस बारे में हमारी समझ पर विचार करने के लिए शुरुआती बिंदु प्रदान करके सेक्स पर सभी पारंपरिक विचारों को चुनौती देता है।

क्या आपने कभी इस बात पर विचार किया है कि आप उन पुस्तकों को पढ़ने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं जिनके संदेश से आप पहले से ही सहमत हैं? उदाहरण के लिए, 4-आवर वर्कवीक  सही था जो मैं सुनना चाहता था, और मुझे लगता है कि यह एक बड़ा कारण है कि मैंने इसे पहले स्थान पर क्यों पढ़ा।

सेक्स एट डॉन मोनोगैमी के खिलाफ तर्क देता है, और जिस व्यक्ति से मैंने इसके बारे में सुना, वह भी करता है। मैं स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर हूं, जो मेरे लिए इसे पढ़ना असहज बनाता है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि मैं सीख रहा हूं।

क्रिस्टोफर रयान ने 2010 में इस एक के साथ बहुत परेशानी की, लेकिन उसने बहुत से लोगों को भी सोचने पर मजबूर कर दिया।

यहां 3 चीजें हैं जिनके बारे में मैं सबसे ज्यादा सोचता हूं:
1. कृषि ने मोनोगैमी की शुरुआत को चिह्नित किया, न कि अच्छे तरीके से।
2. महिलाएं सेक्स को उतना ही चाहती हैं, लेकिन इसे कम करने की शर्त रखी जाती है।
3. हमारे शरीर यौन प्रतियोगिता में पनपने के लिए विकसित हुए हैं।


पाठ 1: पहली बार मोनोगैमी कृषि के साथ बढ़ी, लेकिन अच्छे तरीके से नहीं।
हमारे पूर्वजों की शिकारी-संग्रहकर्ता-जनजातियों में यौन "साझा करना ही देखभाल करना है" मानसिकता से स्विच तब हुआ जब हमने बसना शुरू किया और अपने स्वयं के भोजन की खेती की।

रयान का तर्क है कि यह दो चीजों के लिए हानिकारक था:
1. हमारा आहार
2. हमारा यौन जीवन

इससे पहले कि हम जो कुछ भी पाते हैं उसे खा लें, और इस प्रकार स्वाभाविक रूप से खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों की एक उच्च विविधता होती है। लेकिन एक बार जब हमने उन्हीं कुछ चीजों का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर दिया, तो हमने अपने स्वास्थ्य पर असर डाला।

इसी तरह, चूंकि शिकारी-संग्रहकर्ता बसते नहीं थे, इसलिए उनके पास न तो बहुत कुछ था, न ही संपत्ति, और न ही दीर्घकालिक भागीदारों के रूप में "लोग"।

अब इतिहास में पहली बार अमीर और गरीब के बीच का अंतर किया गया ।

जिनके पास अधिक भूमि या बड़ा खेत था, वे अधिक समृद्ध थे । जितना संभव हो उतना प्रयास करने की प्रवृत्ति ने मनुष्यों में लालच और ईर्ष्या को जन्म दिया।

चूंकि सारी खेती पुरुष करते थे, इसलिए महिलाओं की संग्राहक नौकरी चली गई, और अब वे बच्चों की देखभाल करने में फंस गई थीं। अब पुरुषों के लिए यह महत्वपूर्ण हो गया है कि वे अपने द्वारा बनाए गए समृद्ध जीवन को पारित करने के लिए "अपने बच्चों को जानें"।

यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका था कि एक महिला को उसके साथ रहने के लिए, जो उन महिलाओं की सार्वजनिक जांच में समाप्त हो गया, जिन्होंने अलग-अलग भागीदारों के साथ यौन संबंध बनाए, महिलाओं के खिलाफ हिंसा और निश्चित रूप से विवाह।


पाठ 2: महिलाएं सेक्स को उतना ही चाहती हैं, लेकिन उसे नीचा दिखाने की आदत होती है।
विवाह और परिवार के निर्माण के साथ-साथ, यह धारणा उत्पन्न हुई कि महिलाओं की कामेच्छा पुरुषों की तुलना में कम होती है।

पुरुषों के उच्च टेस्टोस्टेरोन के स्तर और उनके (विशेष रूप से आज) महिलाओं के आसपास अक्सर प्रतिस्पर्धी व्यवहार के कारण, हमें सार्वजनिक रूप से और मीडिया में यह संदेश मिलता है कि महिलाएं असभ्य हैं और सेक्स के लिए कम भूखी हैं।

यह गलत है।

अध्ययनों से पता चला है कि महिलाओं की कामेच्छा पुरुषों की तुलना में उतनी ही मजबूत और बहुत अधिक जटिल होती है।

जब विषमलैंगिक और समलैंगिक महिलाओं और पुरुषों दोनों को कामुक वीडियो दिखाए गए, जबकि उनकी उत्तेजना को यह जांच कर मापा गया कि उनके जननांगों में कितना रक्त बहता है, सभी समूहों को समान रूप से उत्तेजित किया गया था।

हालाँकि, महिलाओं की कामुकता अधिक तरल प्रतीत होती है, क्योंकि वे छवियों की एक बड़ी विविधता से उत्तेजित थीं, उदाहरण के लिए यहाँ तक कि बंदरों का भी यौन संबंध बनाना।

दिलचस्प बात यह है कि जब उनसे उनकी उत्तेजना का वर्णन करने के लिए कहा गया, तो अध्ययन में शामिल अधिकांश महिलाओं ने इसे कम करके दिखाया। आगे सबूत है कि हमारा समाज महिलाओं को कम यौन संबंध रखने के लिए प्रोत्साहित करता है और उनसे विवेकपूर्ण होने की उम्मीद की जाती है।

अफसोस की बात है कि हम एक ऐसे मुकाम पर पहुंच गए हैं जहां बहुत सारी महिलाएं अनुपालन करती हैं।


पाठ 3: हमारा शरीर यौन प्रतियोगिता के लिए बना है।
यह लंबा हो रहा है, इसलिए मैं संक्षेप में रहूंगा। यहां कुछ त्वरित तथ्य दिए गए हैं जो संकेत देते हैं कि हमारे शरीर कई अलग-अलग भागीदारों के साथ बहुत सारे सेक्स के लिए विकसित हुए हैं:
1. इष्टतम शुक्राणु तापमान और संरक्षण के लिए एक पुरुष के अंडकोष को शरीर के बाहर संग्रहित किया जाता है।
2. लिंग का आकार उच्च शुक्राणु परिशुद्धता के लिए है।
3. सेक्स के दौरान जोरदार गति अन्य पुरुषों के शुक्राणुओं को "पंप आउट" करने का एक तरीका हो सकता है।
4. स्पर्म में ऐसे रसायन होते हैं, जो दूसरे पुरुषों के स्पर्म से पहली कुछ बूंदों को बचाते हैं।
5. पुरुष महिलाओं की तुलना में लम्बे होते हैं, क्योंकि महिलाएं अपने यौन साथी को लंबा होना पसंद करती हैं।
6. महिलाओं का जोर-जोर से कराहना अन्य पुरुषों को आकर्षित करने और उन्हें निषेचित करने के लिए एक आह्वान हो सकता है।
7. महिलाओं को संभोग करने में अधिक समय लगता है और एक सफल संसेचन के लिए संभावित भागीदारों को अधिकतम करने के लिए अधिक समय तक सेक्स कर सकते हैं ।

जोरदार तरीके से हां कहना।

लेकिन फिर भी दिलचस्प। विशेष रूप से इसलिए कि वैज्ञानिक अनुसंधान भी हैं जो दिखाते हैं कि हमारे शरीर एक विवाह के लिए विकसित हुए हैं ।

मुझे लगता है कि आप किस पर विश्वास करते हैं, यह आप पर निर्भर है। जो मुझे पहले पैराग्राफ और प्रश्न पर वापस लाता है: जब आप इन तथ्यों को पढ़ते हैं, तो आप क्या सोचते हैं?

और, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि: क्या वह वही है जो आप सुनना चाहते हैं?


Sex At Dawn Review
मैं 'सेक्स एट डॉन' के संदेश से सहमत नहीं हूं । लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैंने इससे कुछ नहीं सीखा। हालाँकि, यह मुख्य रूप से बहुविवाह को बढ़ावा देने के बावजूद कुछ संशोधन भी करता है। किताब कहती है कि हमें सेक्स और प्यार को भ्रमित नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे दो अलग-अलग चीजें हैं।

किसी एक व्यक्ति को किसी और से अधिक प्यार करना संभव है, लेकिन यह आपकी सेक्स ड्राइव को केवल उस व्यक्ति द्वारा उत्तेजित करने के लिए संरेखित नहीं करता है। इसी तरह, सिर्फ इसलिए कि एक अफेयर रोमांचक है, इससे वह सच्चा प्यार नहीं हो जाता।

शायद किताब का सबसे महत्वपूर्ण बिंदु यह है:  सेक्स को इतनी गंभीरता से न लें, इसे जैविक आवेग के रूप में देखें और सम्मान करें कि आपका कभी-कभी अजीब यौन व्यवहार अतीत का अवशेष है।

मैं हमारे शरीर के विकास के बारे में निष्कर्षों से बहुत अधिक और अलग-अलग भागीदारों के साथ यौन संबंध बनाने के बारे में रोमांचित था, क्योंकि यह व्हाई इज़ सेक्स फन में पाए गए सबूतों का पूरी तरह से खंडन करता है, जो हमारे शरीर को मोनोगैमी के लिए विकसित होने की ओर इशारा करता है, इसके खिलाफ नहीं।

अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप दोनों सारांश पढ़ें (और फिर थोड़ी देर के लिए लेट जाएं)।

मेरा यह भी सुझाव है कि आप पहले इस पुस्तक का सारांश पढ़ लें, क्योंकि यह विषय बहुत विवादास्पद है। गोता लगाने से पहले, यह थोड़ा जांच के लायक है।




_

Post a Comment

Previous Post Next Post