The Power Of Your Subconscious Mind - Book Review in Hindi

The Power Of Your Subconscious Mind - Book Review in Hindi

आज हम एक ऐसी किताब के बारे में बात करने वाले हैं जो आपकी लाइफ को एकदम झकझोर के रख देगी। हां भाई, मैं बात कर रहा हूं "The Power of Your Subconscious Mind" की। ये किताब Joseph Murphy ने लिखी है, और ये एक ऐसी किताब है जो आपको सिखाती है कि कैसे अपने सबकॉन्शस माइंड की पावर का इस्तेमाल करके अपनी लाइफ को टॉप गियर में ले जाया जाए।

अब आप सोच रहे होंगे, "भाई, ये कौन सा नया फंडा है?" तो मैं बताता हूं। ये किताब सिर्फ पॉजिटिव थिंकिंग के बारे में नहीं है, ये आपके पूरे माइंडसेट को चेंज करने का फॉर्मूला है। Murphy बताते हैं कि कैसे आप अपने सबकॉन्शस माइंड की पावर का इस्तेमाल करके अपनी हेल्थ, वेल्थ और हैप्पीनेस में बड़े चेंजेस ला सकते हैं।

तो चलो, इस मस्त किताब के अंदर झांकते हैं और देखते हैं कि ये हमारी लाइफ को कैसे बदल सकती है!


प्रमुख अध्यायों का सारांश (Summary of Key Chapters):

चैप्टर - द ट्रेजर हाउस विदिन यू
Murphy सबसे पहले हमें बताते हैं कि हमारे अंदर एक ट्रेजर हाउस है, यानी हमारा सबकॉन्शस माइंड। वो कहते हैं कि ये माइंड आपकी लाइफ में हर चीज़ को अट्रैक्ट कर सकता है, बस आपको इसे सही तरीके से यूज़ करना आना चाहिए। वो बताते हैं कि अपने सबकॉन्शस माइंड की पावर को यूज़ करने के लिए:
1. पॉजिटिव थिंकिंग रखो
2. अपने गोल्स को क्लियरली डिफाइन करो
3. अपने सबकॉन्शस माइंड को सही इन्फॉर्मेशन दो

Murphy कहते हैं, "Your subconscious mind does not argue with you. It accepts what your conscious mind decrees." यानी, आपका सबकॉन्शस माइंड आपसे बहस नहीं करता, वो वही मानता है जो आपका कॉन्शस माइंड कहता है।

चैप्टर - हाउ योर माइंड वर्क्स
अगला इम्पोर्टेंट चैप्टर है कि आपका माइंड कैसे काम करता है। Murphy बताते हैं कि आपका माइंड दो पार्ट्स में बंटा हुआ है - कॉन्शस और सबकॉन्शस। कॉन्शस माइंड लॉजिकल है, जबकि सबकॉन्शस माइंड इमोशनल और क्रिएटिव है। वो बताते हैं कि अपने सबकॉन्शस माइंड को एक्टिवेट करने के लिए:
1. विज़ुअलाइज़ेशन करो
2. अफर्मेशंस का इस्तेमाल करो
3. मेडिटेशन करो

Murphy का मानना है कि अगर आप अपने सबकॉन्शस माइंड को सही तरीके से यूज़ करेंगे, तो आप अपनी लाइफ में बड़े चेंजेस ला सकते हैं।

चैप्टर - द मिरेकल-वर्किंग पावर ऑफ योर सबकॉन्शस
इस चैप्टर में Murphy हमें बताते हैं कि हमारा सबकॉन्शस माइंड मिरेकल्स कर सकता है। वो कहते हैं कि अगर आप अपने सबकॉन्शस माइंड को सही तरीके से प्रोग्राम करेंगे, तो आप किसी भी चीज़ को अचीव कर सकते हैं। वो बताते हैं कि मिरेकल्स अचीव करने के लिए:
1. अपने गोल्स को क्लियरली डिफाइन करो
2. अपने सबकॉन्शस माइंड को पॉजिटिव इन्फॉर्मेशन दो
3. नेगेटिव थॉट्स को इग्नोर करो

Murphy कहते हैं, "The only path by which another person can upset you is through your own thought." यानी, कोई दूसरा व्यक्ति आपको सिर्फ आपके अपने विचारों के माध्यम से ही परेशान कर सकता है।

चैप्टर - मेंटल हीलिंग इन मॉडर्न टाइम्स
इस चैप्टर में Murphy बताते हैं कि आजकल के समय में भी हम अपने माइंड की पावर का इस्तेमाल करके हीलिंग कर सकते हैं। वो कहते हैं कि हमारे माइंड में इतनी पावर है कि हम अपनी बॉडी को भी हील कर सकते हैं। वो कुछ टिप्स देते हैं:
1. अपने माइंड को रिलैक्स करो
2. हीलिंग विज़ुअलाइज़ेशन करो
3. अपने सबकॉन्शस माइंड को हीलिंग इन्फॉर्मेशन दो

Murphy कहते हैं, "The law of life is the law of belief." यानी, जीवन का नियम विश्वास का नियम है।

चैप्टर - प्रैक्टिकल टेक्निक्स इन मेंटल हीलिंग
यहां Murphy कुछ प्रैक्टिकल टेक्निक्स बताते हैं जिनसे आप अपने माइंड की पावर का इस्तेमाल करके हीलिंग कर सकते हैं। वो कुछ तरीके बताते हैं:
1. प्रेयर थेरपी
2. विज़ुअलाइज़ेशन थेरपी
3. स्लीप थेरपी

Murphy कहते हैं, "The feeling of health produces health; the feeling of wealth produces wealth." यानी, स्वास्थ्य का एहसास स्वास्थ्य पैदा करता है; धन का एहसास धन पैदा करता है।

चैप्टर - द सबकॉन्शस माइंड एंड हैप्पीनेस
इस चैप्टर में Murphy बताते हैं कि कैसे आप अपने सबकॉन्शस माइंड की पावर का इस्तेमाल करके हैप्पीनेस पा सकते हैं। वो कहते हैं कि अगर आप अपने माइंड को सही तरीके से प्रोग्राम करेंगे, तो आप अपनी लाइफ में हैप्पीनेस और सैटिस्फैक्शन पा सकते हैं। वो कुछ टिप्स देते हैं:
1. पॉजिटिव अफर्मेशंस दोहराओ
2. ग्रेटिट्यूड प्रैक्टिस करो
3. अपने गोल्स को विज़ुअलाइज़ करो

Murphy कहते हैं, "Your subconscious mind is the seat of your emotions." यानी, आपका सबकॉन्शस माइंड आपकी भावनाओं का केंद्र है।

चैप्टर - योर सबकॉन्शस माइंड एंड हार्मनी इन रिलेशनशिप्स
अगला इम्पोर्टेंट चैप्टर है कि कैसे आप अपने सबकॉन्शस माइंड की पावर का इस्तेमाल करके अपने रिलेशनशिप्स में हार्मनी ला सकते हैं। Murphy बताते हैं कि अगर आप अपने माइंड को सही तरीके से प्रोग्राम करेंगे, तो आप अपने रिलेशनशिप्स में भी शांति और सुख ला सकते हैं। वो कुछ टिप्स देते हैं:
1. अपने पार्टनर के बारे में पॉजिटिव थिंकिंग रखो
2. नेगेटिव थॉट्स को इग्नोर करो
3. अपने सबकॉन्शस माइंड को पॉजिटिव इन्फॉर्मेशन दो

Murphy कहते हैं, "Your subconscious mind controls all the vital processes of your body and knows the answer to all problems." यानी, आपका सबकॉन्शस माइंड आपके शरीर की सभी महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है और सभी समस्याओं का उत्तर जानता है।

चैप्टर - योर सबकॉन्शस माइंड एंड फाइनेंशियल सक्सेस
इस चैप्टर में Murphy बताते हैं कि कैसे आप अपने सबकॉन्शस माइंड की पावर का इस्तेमाल करके फाइनेंशियल सक्सेस पा सकते हैं। वो कहते हैं कि अगर आप अपने माइंड को सही तरीके से प्रोग्राम करेंगे, तो आप अपनी लाइफ में वेल्थ और एबंडेंस पा सकते हैं। वो कुछ टिप्स देते हैं:
1. पॉजिटिव अफर्मेशंस दोहराओ
2. अपने फाइनेंशियल गोल्स को विज़ुअलाइज़ करो
3. नेगेटिव थॉट्स को इग्नोर करो

Murphy कहते हैं, "Wealth is a state of consciousness, a belief in the mind." यानी, धन एक चेतना की स्थिति है, एक मानसिक विश्वास है।

चैप्टर - द पावर ऑफ सबकॉन्शस माइंड इन रिमूविंग फियर्स
इस चैप्टर में Murphy बताते हैं कि कैसे आप अपने सबकॉन्शस माइंड की पावर का इस्तेमाल करके अपने डर को दूर कर सकते हैं। वो कहते हैं कि अगर आप अपने माइंड को सही तरीके से प्रोग्राम करेंगे, तो आप किसी भी तरह के फियर को ओवरकम कर सकते हैं। वो कुछ टिप्स देते हैं:
1. अपने डर को फेस करो
2. पॉजिटिव अफर्मेशंस का इस्तेमाल करो
3. विज़ुअलाइज़ेशन टेक्निक्स का इस्तेमाल करो

Murphy कहते हैं, "The only thing to fear is fear itself." यानी, डरने की एकमात्र चीज़ खुद डर है।


ये थे "The Power of Your Subconscious Mind" के मुख्य चैप्टर्स। Murphy ने इस किताब में सबकॉन्शस माइंड की पावर के हर पहलू को छुआ है। अब बस इन आइडियाज़ को अपनी लाइफ में अप्लाई करना है और देखना है कैसे आप अपनी लाइफ को बदलते हो!


विश्लेषण (Analysis):

"The Power of Your Subconscious Mind" एक ऐसी किताब है जो आपकी सोच और लाइफ को पूरी तरह से बदल सकती है। Murphy ने जो कॉन्सेप्ट्स दिए हैं, वो सिंपल लेकिन बेहद पावरफुल हैं। उन्होंने सबकॉन्शस माइंड की पावर को एक प्रैक्टिकल अप्रोच से समझाया है, जो रियली इम्प्रेसिव है।

कुछ लोग कह सकते हैं कि ये किताब कुछ ज्यादा ही सिम्पलिफाइड है और शायद सभी प्रॉब्लम्स के लिए एक ही सॉल्यूशन देती है। और हां, सिर्फ पॉजिटिव थिंकिंग से ही सब कुछ नहीं बदल जाएगा, थोड़ी एक्शन और कंसिस्टेंसी भी लगानी पड़ेगी।

अगर आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में कोई बड़ा चेंज लाना चाहते हैं, तो ये किताब एक बेहतरीन स्टार्टिंग पॉइंट हो सकती है। Murphy के आइडियाज़ प्रैक्टिकल हैं और आसानी से अप्लाई किए जा सकते हैं।

बस याद रखना, किताब पढ़ना काफी नहीं है, इन प्रिंसिपल्स को अपनी डेली लाइफ में इम्प्लीमेंट करना होगा। तभी आप अपने सबकॉन्शस माइंड की पावर का फुल बेनिफिट ले पाओगे!


निष्कर्ष (Conclusion):

"The Power of Your Subconscious Mind" एक ऐसी किताब है जो आपको अपने सबकॉन्शस माइंड की अनलिमिटेड पावर का एहसास कराती है। Murphy ने हमें सिखाया है कि हमारे अंदर ही वो ताकत है जो हमारी लाइफ को बदल सकती है।

याद रखो, अपने सबकॉन्शस माइंड को कंट्रोल करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है, बस थोड़ी प्रैक्टिस और डेडिकेशन की जरूरत है। और इस जर्नी में ये किताब आपका बेस्ट गाइड हो सकती है। तो चलो, अपने सबकॉन्शस माइंड की पावर को अनलॉक करते हैं और देखते हैं कैसे हम अपनी लाइफ को एक नई दिशा देते हैं!




इस बुक रिव्यु को पढ़ने के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद! हमें आशा है कि आपको यह जानकारीपूर्ण और विचारोत्तेजक लगा होगा। हमारे नवीनतम बुक रिव्यु पर अपडेट रहने के लिए सोशल मीडिया पर DY Books को फॉलो करना न भूलें।

यदि आप यह बुक खरीदना चाहते हैं, तो बुक को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

यदि आपने हमारी बुक रिव्यु का आनंद लिया और हमारा समर्थन करना चाहते हैं, तो कृपया डोनेट करने पर विचार करें। हम आपके समर्थन की सराहना करते हैं और भविष्य में आपके लिए और अधिक उच्च गुणवत्ता वाली बुक रिव्यु लाने के लिए तत्पर हैं! - डोनेट करने के लिए यहां क्लिक करें



_

Post a Comment

Previous Post Next Post